दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट और 5 टी-20 होंगे, इसमें पिंक बॉल टेस्ट भी शामिल

अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबलों की शुरुआत होने जा रही है। मोटेरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में अगले साल भारत और इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट और पांचों टी-20 मैच खेले जाएंगे। इसके लिए गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने तैयारी शुरू कर दी है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। हालांकि, अभी तक BCCI ने ऑफिशियल शेड्यूल जारी नहीं किया है।

BCCI सचिव जय शाह ने इंडोर क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन किया

जय शाह ने गुरुवार को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के इंडोर एकेडमी का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोटेरा स्टेडियम इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट का साक्षी बनेगा। एकेडमी के उद्घाटन के दौरान जय शाह ने पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल को बॉल भी फेंकी।

7 फरवरी से होगी इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत

जय शाह ने बताया कि भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 7 फरवरी से शुरू होगा। वहीं, 24 फरवरी से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच डे-नाइट होगा। जबकि, चौथा टेस्ट भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सभी 5 टी-20 भी मोटेरा स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

इंग्लैंड की टीम फरवरी में भारत का दौरा करेगी

सीरीज में 4 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 खेले जाएंगे। मोटेरा के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। अगले साल इंग्लैंड के भारत दौरे से क्रिकेट की भारत में वापसी भी होगी। इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच देश में अंतिम मैच खेला गया था।

40 लाख रुपए की लागत से तैयार की गई एकेडमी

GCA ने 40 लाख रुपये की लागत से इस इंडोर क्रिकेट अकादमी की स्थापना की है, ताकि भविष्य में खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इस एकेडमी में 4 अलग-अलग प्रकार के विकेट हैं। ये विकेट तेज गेंदबाज और स्पिनर्स को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

भारत दौरे से पहले श्रीलंका दौरे पर जाएगी इंग्लैंड टीम

इंग्लैंड टीम अगले साल जनवरी में श्रीलंका का दौरा करेगी। इस दौरे पर इंग्लैंड की टीम 2 टेस्ट मैच खेलेगी। ये सभी मैच दर्शकों के बिना गाले स्टेडियम में खेले जाएंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी थी। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 14 जनवरी और दूसरा टेस्ट 22 जनवरी से खेला जाएगा। इसके बाद इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आएगी।

वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए 5 टी-20 मैच की सीरीज

इससे पहले BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने कहा था कि इंग्लैंड अपने दौरे पर भारत के खिलाफ 5 टी-20, 3 वन-डे और 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। गांगुली ने कहा था, 'अगले साल भारत में टी-20 वर्ल्ड कप भी खेला जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड जैसी टीम के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज के जरिए कोहली और उनकी टीम को तैयारी का पूरा मौका मिल सकेगा।'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मोटेरा के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3m3o9Uy
https://ift.tt/3m1EWqL

No comments: