रहाणे ने कोहली को पीछे छोड़ धोनी की बराबरी की, शुरुआती 3 टेस्ट जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से हराया। 4 मैच की टेस्ट सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है। इस जीत के साथ रहाणे ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। रहाणे का बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 100% जीतने का रिकॉर्ड है। वे अपने पहले 3 टेस्ट में कप्तानी करते हुए जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए।

उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक रिकॉर्ड की बराबरी की और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। इस पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था। धोनी ने भी बतौर कप्तान अपने शुरुआती 3 मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

बतौर कप्तान रहाणे का रिकॉर्ड :

खिलाफ

रिजल्ट​​

ग्राउंड, साल
ऑस्ट्रेलिया भारत 8 विकेट से जीता धर्मशाला, 2016/17
अफगानिस्तान भारत पारी और 262 रन से जीता बेंगलुरु, 2018
ऑस्ट्रेलिया भारत 8 विकेट से जीता मेलबर्न, 2020/21

32 साल बाद ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी नहीं बना पाया

ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैदान पर टॉस जीतने के बाद 9 साल बाद मैच हारी है। इससे पहले 2011/12 में उसे न्यूजीलैंड ने होबार्ट में 7 रन से हराया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज दोनों पारियों में फिफ्टी नहीं लगा पाया। ऐसा 32 साल बाद हुआ है। इससे पहले 1988-89 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोई भी बल्लेबाज दोनों पारियों में फिफ्टी नहीं लगा पाया था। यह मैच भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था।

भारत ने विदेश में सबसे ज्यादा मैच MCG में ही जीते

10 साल बाद टीम इंडिया ने विदेशी जमीन पर पहले गेंदबाजी करते जीत हासिल की। इससे पहले 2010 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में भारत ने पहले फील्डिंग करते हुए जीत हासिल की थी। भारत ने अब तक विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ही जीते हैं। MCG पर टीम इंडिया ने 14 टेस्ट में 4 मैच जीते हैं। इसके अलावा वेस्टइंडीज के क्विंस पार्क ओवल मैदान पर टीम इंडिया ने 13 टेस्ट में 3 टेस्ट जीते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रहाणे का बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 100% जीतने का रिकॉर्ड है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rEofWK
https://ift.tt/3rAfA7n

No comments: