4 ओवर रहते जीता पहला टेस्ट मैच, पहली बार वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर पहुंची कीवी टीम

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। माउंट मॉन्गनुई में खेले गए पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 101 रन से हरा दिया। पाकिस्तान ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 38 ओवर में 3 विकेट खोकर 71 रन बना लिए थे।

पांचवें दिन पाकिस्तान टीम को जीतने के लिए 302 रन की दरकार थी, लेकिन टीम 123.3 ओवर में 271 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस जीत के साथ कीवी टीम पहली बार ICC टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को हटाकर नंबर-1 पर पहुंच गई है। यह न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट में लगातार 5वीं जीत है।

पहली पारी में विलियम्सन ने लगाया शतक
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 13 रन पर ही 2 विकेट गंवा दिए थे। शाहीन अफरीदी ने दोनों विकेट लिए। इसके बाद कप्तान विलियम्सन और रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 120 रन की पार्टनरशिप की।

इस दौरान टेलर ने टेस्ट करियर की 34वीं फिफ्टी लगाई। वे 70 रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच दे बैठे। इसके बाद विलियम्स ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी निभाई। इस दौरान विलियम्सन ने टेस्ट करियर की 23वीं सेंचुरी लगाई।

निकोल्स और वॉटलिंग की फिफ्टी
वहीं, निकोल्स ने टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी लगाई। निकोल्स 56 रन बनाकर नसीम शाह की बॉल पर आउट हुए। वहीं यासिर शाह ने विलियम्स को हरीस सोहैल के हाथों कैच कराया। वे 297 बॉलपर 129 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वॉटलिंग ने 73 रन की पारी खेली।

शाहीन अफरीदी ने 4 विकेट झटके
न्यूजीलैंड की टीम 431 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं, यासिर शाह ने 3 विकेट चटकाए। मोहम्मद अब्बास, फहीम अशरफ और नसीम शाह को 1-1 विकेट मिला।

7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
इसके जवाब में पाकिस्तान पहली पारी में 239 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन फहीम अशरफ ने बनाए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन ने उन्हें 91 रन के निजी स्कोर पर वॉटलिंग के हाथों कैच कराया। उन्होंने कप्तान रिजवान के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 107 रन की पार्टनरशिप की।

रिजवान ने लगाई फिफ्टी
रिजवान 71 रन बनाकर रनआउट हुए। वहीं, ओपनर शान मसूद ने 10 और आबिद अली ने 25 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से जेमीसन ने 3 विकेट लिए। वहीं, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और वैग्नर को 2-2 विकेट मिले। पहली पारी में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर 192 रन की बढ़त ली।

न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत मिली
दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत मिली। ओपनर टॉम लाथम और टॉम ब्लंडेल ने 111 रन की पार्टनरशिप की। इस दौरान लाथम ने टेस्ट करियर की 20वीं और ब्लंडेल ने दूसरी फिफ्टी लगाई। लाथम को नसीम और ब्लंडेल को मो. अब्बास ने आउट किया। विलियम्स 21 रन बनाकर नसीम की बॉल पर आउट हुए।

न्यूजीलैंड टीम ने 180 रन पर पारी घोषित की
न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 180 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित कर दी। रॉस टेलर 12 रन और मिचेल सैंटनर 6 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह ने 3 और मो. अब्बास ने 1 विकेट लिए। पहली और दूसरी पारी मिलाकर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 372 रन का टारगेट दिया।

फवाद आलम की शानदार सेंचुरी
इसके जवाब में पाकिस्तान टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 38 ओवर में 3 विकेट खोकर 71 रन बना लिए थे और उन्हें जीतने के लिए 302 रन चाहिए थे। चौथे दिन अजहर अली 34 रन और फवाद आलम 21 रन बनाकर क्रीज पर थे। पांचवें दिन अजहर के रूप में पाकिस्तान का पहला विकेट और कुल चौथा विकेट गिरा। वे 38 रन बनाकर आउट हुए।

पाकिस्तान ने 31 रन के अंदर 5 विकेट गंवाए
इसके बाद कप्तान रिजवान और फवाद आलम ने 5वें विकेट के लिए 165 रन की पार्टनरशिप की। इस दौरान फवाद ने टेस्ट करियर की दूसरी सेंचुरी लगाई। वहीं रिजवान ने 5वें फिफ्टी लगाई। 240 के कुल स्कोर पर रिजवान के आउट होते ही पाकिस्तान की टीम लुढ़क गई। पाकिस्तान ने 31 रन के अंदर 5 विकेट गंवाए। दिन के 86वें ओवर में पाकिस्तान टीम ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड के लिए साउदी, बोल्ट, जेमीसन, वैग्नर और सेंटनर ने 2-2 विकेट लिए।

##

ICC रैंकिंग में टॉप पर न्यूजीलैंड की टीम
इस जीते के साथ ICC वर्ल्ड रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे और भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है। इस जीत के साथ कीवी टीम ने पाकिस्तान पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है। सीरीज का अगला मैच 3 जनवरी से 7 जनवरी के बीच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड पहली बार बनी नंबर-1 टीम
पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद न्यूजीलैंड के 117 अंक हो गए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है। जबकि भारतीय टीम 115 अंक लेकर तीसरे नंबर पर है। चौथा स्थान इंग्लैंड की टीम है जिसके 106 अंक हैं। जबकि 91 अंकों के साथ श्रीलंका की टीम 5वें नंबर पर है।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाती न्यूजीलैंड की टीम।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pAaKFo
https://ift.tt/38KpKK9

No comments: