रहाणे की कप्तानी शतक, डेब्यू मैच में उभरे नए सितारे- सिराज और  गिल

टीम इंडिया ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्टेलिया को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। टीम इंडिया के इस जीत के पांच हीरो कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ ऑफ स्पिनर आर अश्विन, ऑल राउंडर रविंद्र जेडजा और डेब्यू मैच खेल रहे बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रहे।

अजिंक्य रहाणे- टीम के कप्तानी कर रहे रहाणे ने पहली पारी में संकट में खड़ी टीम को बेहतर बल्लेबाजी से संभाला। कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर इंडिया लौट गए हैं। जिसके बाद रहाणे को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। रहाणे ने पहली पारी में जब टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा टीम के स्कोर 64 रन पर पवेलियन लौट गए थे, तब उन्होंने हनुमा विहारी के साथ पारी को संभालते हुए 52 रन की पार्टनरशिप की। उसके बाद ऋषभ पंत के साथ 87 गेंद पर 57 रन बनाकर टीम के स्कोर को 5 विकेट पर 173 तक पहुंचाया। वहीं रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर 245 गेंदों पर 121 रन बनाए। वे पहली पारी में टीम लिए 112 रन पर रन आउट हो गए। हालांकि जब वे आउट हुए तब तक टीम का स्कोर 294 रन हो चुका था। उनका टेस्ट करियर का 12 वां शतक था। वहीं मेलबर्न में दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी रहे। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 27 रन बनाए।

रविंद्र जडेजा- ऑल राउंडर रविंद्र ने दूसरे टेस्ट में बल्ले और गेंद दोनों से बेहतर प्रदर्शन किया। पहली पारी में 57 रन बनाने के साथ मैच में कुल 3 विकेट भी लिए। पहली पारी में 5.3 ओवर में 15 रन देकर 1 विकेट लिए। वहीं बल्लेबाजी के दौरान कप्तान रहाणे के साथ पारी को संभालते हुए 121 रन की साझेदारी भी की। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 14 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट भी लिए।

शुभमन गिल- मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू मैच खेल रहे गिल ने अपने बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया। उन्होंने पहली पारी में 65 गेंद पर 45 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने 35 रन की पारी खेली। पहली पारी में उन्होंने मोहम्मद सिराज की गेंद पर मार्नस लाबुशेन का कैच पकड़ा।

आर अश्विन- अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। उन्होंने 24 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 200 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया। अश्विन ने पहली पारी में जडेजा के साथ 12 और उमेश यादव के साथ 19 रन की साझेदारी की।

मोहम्मद सिराज- मोहम्मद सिराज ने डेब्यू मैच में दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए। वे सात साल बाद डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले मोहम्मद शमी ने 2013 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में 5 से ज्यादा विकेट लिए थे। सिराज ने पहली पारी में 15 ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट और दूसरी पारी में 21.2 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने कैमरून ग्रीन को दोनों पारियों में आउट किया। जबकि दूसरी पारी में ट्रेविस हेड और नाथन लायन का विकेट लिया। जबकि पहली पारी में ग्रीन के साथ मार्नस लाबुशेन का आउट किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टीम इंडिया ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज मं 1-1 की बराबरी कर ली है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38JzRyY
https://ift.tt/34RkFPf

No comments: