टीम इंडिया में सैनी की जगह नटराजन या शार्दूल को मौका मिल सकता है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला थोड़ी देर में कैनबरा में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया टीम पहले ही सीरीज पर 2-0 कब्जा कर चुकी है। वहीं, भारतीय टीम विदेशी जमीन पर लगातार दूसरे क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी। इससे पहले जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर भारत को कीवी टीम ने 3-0 से हराया था।

भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की जगह टी नटराजन या शार्दूल ठाकुर को मौका मिल सकता है। ओपनिंग के लिए शुभमन गिल या मनीष पांडे को शामिल किया जा सकता है।

कैनबरा में भारत अब तक कोई वनडे नहीं जीता

कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया टीम अब तक कोई वनडे नहीं हारी है। टीम ने यहां अब तक 4 वनडे खेले और सभी जीते हैं। जबकि भारत ने यहां अब तक 2 मुकाबले खेले और दोनों हारे हैं।

ऑस्ट्रेलिया से 7वीं सीरीज हारा भारत
शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज को मिलाकर कुल 13 वनडे सीरीज खेली गईं हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 7 और भारत ने 6 सीरीज अपने नाम कीं हैं। ऑस्ट्रेलिया ने घर में भारत के खिलाफ 3 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलीं, जिसमें दो जीती और एक हारी है।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • कप्तान कोहली इस मैच में 23 रन बनाते ही वनडे में सबसे कम पारियों में 12000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने 309 मैच की 300 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था। यदि इस मैच में कोहली ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे 251 मैच की 242 पारियों में ही इस आंकड़े को छू लेंगे।
  • शमी को 150 विकेट लेने के लिए 2 विकेट की दरकार है। यदि वे दो शिकार करते हैं, तो वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारत और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बनेंगे। शमी के नाम अभी 79 वनडे में 148 विकेट दर्ज हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया मिशेल स्टार्क (77) और पाकिस्तान के शकलेन मुश्ताक (79) यह कारनामा कर चुके हैं। वहीं, भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजीत अगरकर के नाम दर्ज है, उन्होंने 97 मैच में यह कीर्तिमान बनाया था।

हेड-टू-हेड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 142 वनडे खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने 52 मैच जीते और 80 हारे हैं, जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम ने 53 वनडे खेले, जिसमें से 13 जीते और 38 मैच हारे हैं। 2 वनडे बेनतीजा रहे।

पिच रिपोर्ट
कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां खेले गए पिछले 9 वनडे मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 77.77% है।

सीरीज में भारतीय गेंदबाजों की खराब फॉर्म
टीम की गेंदबाजी भारत की हार का सबसे बड़ी वजह रही है। भारतीय बॉलर्स शुरुआती ओवर में विकेट नहीं ले पा रहे हैं। यही नहीं, भारतीय बॉलर्स को जमकर रन पड़ रहे हैं। मोहम्मद शमी-जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज गेंदबाज भी रन रोकने में नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में अगर टीम को जीतना है, तो बॉलर्स को जिम्मेदारी लेनी होगी और कंगारू टीम के विकेट निकालने होंगे।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का बोलबाला
सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पूरी तरह से भारतीय बॉलर्स पर हावी रहे हैं। स्टीव स्मिथ ने पिछले दोनों वनडे में शतक जड़ा। वहीं, कप्तान एरॉन फिंच ने पहले वनडे में शतक और दूसरे मुकाबले में फिफ्टी लगाई। चोट की वजह से सीरीज से बाहर होने वाले डेविड वॉर्नर ने भी दोनों मुकाबलों में फिफ्टी लगाई। स्मिथ-फिंच के अलावा मार्नस लाबुशाने और ग्लेन मैक्सवेल भी अच्छी फॉर्म में हैं।

अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय बल्लेबाज ढेर
भारतीय बल्लेबाज मैच में शुरुआत तो अच्छी करते हैं, लेकिन वे उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं पा रहे। शिखर धवन और हार्दिक पंड्या ने पहले वनडे में फिफ्टी लगाई, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इसके बाद दूसरे वनडे में कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान लोकेश राहुल ने फिफ्टी लगाई, लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके। ऐसे में तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाकर टीम को जीत दिलानी होगी।

वॉर्नर-कमिंस की गैर-मौजूदगी भारत के लिए मौका
चोट की वजह से वॉर्नर टीम का हिस्सा नहीं हैं। वहीं, पैट कमिंस को टेस्ट सीरीज की तैयारी के मद्देनजर आराम दिया गया है। ऐसे में इन दोनों दिग्गजों के न होने से भारत के पास अच्छा मौका होगा। भारतीय बॉलर्स पिछले 5 मुकाबले से पावर-प्ले के दौरान चले आ रहे विकेटों के सूखे को दूर कर सकते हैं और भारतीय बल्लेबाज कमिंस की गैर-मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया पर अटैक कर सकते हैं।

कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका
भले ही भारत यह सीरीज हार चुका है, लेकिन तीसरे वनडे में कोहली के पास एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। कोहली अगर इस मैच शतक जड़ने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी कोहली और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम 41-41 शतक दर्ज हैं।

भारतीय वनडे टीम

  • बैट्समैन: विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, शिखर धवन, लोकेश राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल और संजू सैमसन (विकेटकीपर)।
  • ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा।
  • बॉलर्स: युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम

  • बैट्समैन: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, डी'आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर)।
  • ऑलराउंडर: मार्नस लाबुशाने, मोइसेस हेनरिक, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस और कैमरॉन ग्रीन।
  • बॉलर्स: पैट कमिंस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एंड्र्यू टाई और एडम जम्पा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीरीज के पहले वनडे में टॉस के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एरॉन फिंच और भारतीय कप्तान विराट कोहली।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JD2TXT
https://ift.tt/3lubZ6K

No comments: