टीवी अम्पायर ने भारत के रिव्यू को अमान्य करार दिया, कहा- कोहली ने स्क्रीन पर देखकर फैसला लिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी-20 में डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) को लेकर विवाद हो गया। ऑस्ट्रेलिया की पारी के 11वें ओवर में भारतीय कप्तान विराट कोहली के रिव्यू को टीवी अंपायर ने अमान्य करार दिया। अधिकारियों के मुताबिक, कोहली ने स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर रिप्ले देखने के बाद रिव्यू लेने का फैसला किया। इसलिए टीवी अंपायर ने इसे मानने से इनकार कर दिया। हालांकि रिप्ले में साफ था कि अंपायर का फैसला गलत था और वेड निश्चित तौर पर आउट थे।

ऑस्ट्रेलिया के 11वें ओवर में हुआ विवाद
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में मंगलवार को भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। 11वें ओवर में टी नटराजन की बॉल ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू वेड के पैड पर लगी। बॉलर की अपील को फील्ड अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद ही इस कन्फ्यूजन की शुरुआत हुई।

उस वक्त लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग कर रहे कोहली ने विकेटकीपर लोकेश राहुल और नटराजन के काफी चर्चा की और रिव्यू लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद बाउंड्री पर वापस जाते वक्त कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया।

वेड ने उठाए सवाल
वेड को राहुल ने बताया कि अंपायर के फैसले को रिव्यू किया गया है। इसके बाद स्टम्प माइक के जरिए वेड को कोहली के फैसले का विरोध करते सुना गया। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया ने स्क्रीन पर रिप्ले देखने के बाद यह फैसला किया है।

थर्ड अंपायर ने रद्द किया रिव्यू
रिव्यू प्रोसेस के बीच में ही थर्ड अंपायर पॉल विल्सन ने इसे अमान्य करार दे दिया। उन्होंने कहा कि हम इस रिव्यू के साथ आगे नहीं बढ़ सकते, क्योंकि इसका रिप्ले पहले से ही स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है।

तय समय के बाद किया फैसला
हालांकि स्क्रीन पर रिप्ले 15 सेकंड की टाइम लिमिट के बाद ही दिखाया था। इस टाइम लिमिट में बैटिंग या फील्डिंग साइड को रिव्यू पर फैसला लेना होता है। कोहली ने रिव्यू का फैसला 17वें सेकंड में लिया था। अगर वे समय से यह रिव्यू ले लेते, तो वेड आउट करार दिए जाते।

वेड ने बनाए 80 रन
वेड ने शानदार पारी खेलते हुए 80 रन बनाए। उन्होंने इसके लिए सिर्फ 53 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें शार्दूल ठाकुर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। वेड की पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 187 रन का टारगेट दिया। भारत शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर पहले ही टी-20 सीरीज अपने नाम कर चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मैच के 11वें ओवर में टीम इंडिया के रिव्यू को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति बन गई। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और अंपायर में हल्की बहस भी हुई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mWBUWg
https://ift.tt/2VQRoPx

No comments: