पूर्व अंपायर टॉफेल बोले- फील्ड अंपायर्स पहले ही बहुत व्यस्त, वे बल्लेबाज का ग्रिप-स्टांस कैसे देखेंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के एलीट अंपायर्स में शामिल साइमन टॉफेल ने कहा है कि स्विच हिट पर बैन लगाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि ऑन-फील्ड अंपायर को पहले से ही मैच में कई चीजों पर नजर रखनी होती है। ऐसे में स्विच हिट के दौरान बैट्समैन के स्टांस और ग्रिप पर नजर रख पाना नामुमकिन है।

क्या होता है स्विच हिट

स्विच हिट में बैट्समैन अपने ग्रिप और स्टांस के साथ-साथ बैटिंग पोजिशन भी चेंज करता है। अगर कोई दाएं हाथ से बल्लेबाज कर रहा है, तो स्विच हिट के दौरान वो बाएं हाथ के स्टांस और पोजिशन के साथ शॉट लगाता है। वहीं, बाएं हाथ का बल्लेबाज दाएं हाथ के स्टांस और पोजिशन के साथ शॉट लगाता है। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे बॉलर्स को काफी कन्फ्यूजन रहता है और उन्हें परेशानी आती है।

अंपायर्स के लिए स्विच हिट पर नजर रखना नामुमकिन

टॉफेल ने ऑस्ट्रेलियन अखबार सिडनी हेराल्ड के हवाले से कहा, 'क्रिकेट कोई साइंस नहीं है। ये एक कला है। जब हम कहते हैं कि हमें कोई शॉट को बैन करना है, तो उन्हें अंपायर्स का भी सोचना चाहिए। अंपायर कैसे इस शॉट को ऑफिशिएट कर सकता है। अंपायर्स को पहले से ही कई निर्णय लेने होते हैं।'

ऐसा कानून नहीं बना सकते जिसे लागू न किया जा सके

टॉफेल ने कहा, 'अंपायर्स को फ्रंट फुट, बैक फुट, प्रोटेक्टेड एरिया इन सब चीजों का ध्यान रखना होता है। इसके बाद बैट्समैन के ग्रिप और स्टांस पर भी नजर रख पाना ऑन फिल्ड अंपायर के लिए नामुमकिन है। हम ऐसा लॉ नहीं बना सकते, जिसे लागू ही नहीं किया जा सकते।'

इयान चैपल ने स्विच हिट पर बैन लगाने की मांग की थी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल ने स्विच हिट पर बैन लगाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि ये शॉट बॉलर्स और फील्डिंग करने वाली टीम के लिए अनफेयर है। वहीं, मौजूदा क्रिकेट में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने स्विच हिट को डिफेंड किया था।

##

स्विच हिट से बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान

मैक्सवेल ने कहा था, 'ये शॉट लीगल है। पिछले कुछ समय से क्रिकेट में काफी अच्छे बदलाव हुए हैं। इससे क्रिकेट का गेम दिलचस्प हुआ है। कई नए शॉट्स आए। अब दर्शक स्कोरबोर्ड पर बड़े-बडे़ टोटल देख सकते हैं, जिसे वे काफी एंजॉय भी करते हैं। बैटिंग स्टाइल में भी काफी बदलाव आया है। मुझे लगता है कि अब बॉलर्स को भी कई नए चेंज करने की जरूरत है।'

पीटरसन ने स्विच हिट को पॉपुलर किया

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने सबसे पहले इस शॉट का इस्तेमाल किया था। उन्होंने 2006 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में मुथैया मुरलीधरन की गेंदबाजी पर स्विच हिट लगाया था। इसके बाद भी उन्होंने कई बार इस शॉट का इस्तेमाल किया। कई बार विवादों में रहने के बाद ICC ने स्विच हिट को लीगल घोषित कर दिया था।

##

वॉर्नर, मैक्सवेल स्विच हिट का बखूबी इस्तेमाल करते हैं

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के ही जोस बटलर भी बल्लेबाजी के दौरान इस शॉट का बखूबी इस्तेमाल करते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में स्विच हिट का बखूबी इस्तेमाल किया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qqYuIL
https://ift.tt/39GgI2V

No comments: