अगले साल फरवरी में कतर में और दिसंबर में चीन के बजाय जापान में होंगे

जापान अगले साल दिसंबर में FIFA क्लब वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) के अध्यक्ष गियानी इन्फेनटिनो ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। पहले यह टूर्नामेंट चीन में नए फॉर्मेट में होना था। लेकिन अब यह पुराने फॉर्मेट में जापान में होगा। जापान अब तक 8 बार क्लब वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है। जापान ने पिछला क्लब वर्ल्ड कप आयोजन 2016 में किया था।

कोरोना के कारण 2020 का टूर्नामेंट अब तक नहीं हुआ है। यह टूर्नामेंट अगले साल 1 से 11 फरवरी के बीच कतर में है। ऐसे में पहली बार एक साल में दो क्लब वर्ल्ड कप होंगे। कतर में यूरोप का प्रतिनिधित्व बार्यन म्यूनिख की टीम करेगी। 2019 क्लब वर्ल्ड कप का खिताब लिवरपुल एफसी ने जीता था।

चीन में 24 क्लबों को लेना था भाग

गियानी ने कहा कि 2021 क्लब वर्ल्ड कप नए रूप में चीन में होना था। इसमें यूरोप के आठ क्लबों सहित 24 टीमों को भाग लेना था। लेकिन काेराेना के कारण कोपा अमेरिका और यूरो 2020 स्थगित कर दिया था। ऐसे में शुक्रवार को FIFA काउंसिल की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया, कि इसे मौजूदा प्रारूप में ही जापान में करवाया जाए

2005 से हो रहा है क्लब वर्ल्ड कप

FIFA क्लब वर्ल्ड कप 2005 से हर साल आयोजित की जाती है। इसमें एशिया, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, ओशियाना और मेजबान देश की राष्ट्रीय चैम्पियन इसमें भाग लेती हैं।

जापान में 8 क्लब ही लेंगे भाग

जापान में एशिया, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, ओशियाना के एक-एक क्लब ही भाग लेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) के अध्यक्ष गियानी इन्फेनटिनो (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qwzSOz
https://ift.tt/3oop2Zh

No comments: