ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, टी नटराजन का डेब्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैच की टी-20 सीरीज का पहला मैच थोड़ी देर में कैनबरा में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 में डेब्यू का मौका मिला। ओपनिंग में शिखर धवन के साथ लोकेश राहुल आ सकते हैं।

नई जर्सी पहनकर उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

1868 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली बार विदेश दौरा किया था
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट में लिखा था कि 1868 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन टीम ने विदेशी दौरा किया था। टीम 3 महीने की समुद्र यात्रा कर यूनाइटेड किंगडम पहुंची थी। जहां उन्होंने वर्ल्ड फेमस ग्राउंड पर 47 मैच खेले थे। यह जर्सी इसी को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई गई।

दोनों टीमें:
भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डी'आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

##

टीम इंडिया टी-20 में ऑस्ट्रेलिया पर भारी

ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों के बीच यहां खेले गए 9 में से 5 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं, पिछली बार जब सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच हुए कुल 21 मैच हुए हैं। जिसमें भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारा भारत

पिछले 12 साल से भारत, ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

पिच रिपोर्ट
कैनबरा में मनुका ओवल की पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां हुए पिछले मुकाबलों पर नजर डाले, तो बल्ले और बॉल के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। यह चेज करने वाली टीम का सक्सेस रेट 50% है।

बुमराह-जडेजा पर बॉलिंग का जिम्मा
भारत वनडे में बुरी तरह फ्लॉप रही गेंदबाजी में सुधार करना चाहेगा। आखिरी वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले शार्दूल ठाकुर टी-20 टीम में भारत का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में एक बार फिर बॉलिंग का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पर होगा। टी नटराजन और नवदीप सैनी में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है।

स्पिन बॉलिंग अटैक की बात करें, तो कुलदीप यादव भी टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा फिरकी गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे। वहीं, टीम वॉशिंगटन सुंदर को भी मौका दे सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टॉस के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एरॉन फिंच और भारतीय कप्तान विराट कोहली।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KYcQ2S
https://ift.tt/2JGU93c

No comments: