https://ift.tt/3pxU7dN

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षा के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब एमपी बोर्ड 10वीं- 12वीं परीक्षा 2021 में अब लंबे उत्तर वाले दीर्घ उत्तरीय और निबंधात्मक सवाल नहीं पूछे जाएंगे। MPBSE ने एकेडमिक ईयर 2020-2021 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में 30 फीसदी सवाल ऑब्जेक्टिव पैटर्न में पूछने का फैसला किया ।

नए परीक्षा पैटर्न का ब्लू प्रिंट

इस बारे में एमपी बोर्ड ने बताया कि इस सेशन में होने वाली तीन घंटे की बोर्ड परीक्षाओं में दीर्घउत्तरीय प्रश्न नहीं होंगे। बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नए परीक्षा पैटर्न का ब्लू प्रिंट अपलोड कर दिया गया है। नए सेशन की परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा पैटर्न का ब्लू प्रिंट एक पीडीएफ फाइल के रूप में देख कर सकते हैं।

10वीं की परीक्षा पैटर्न देखने के लिए यहां क्लिक करें

12वीं की परीक्षा पैटर्न देखने के लिए यहां क्लिक करें

ट्वीट कर दी जानकारी

राज्य बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में अपने सोशल मीडिया अकाउंट जरिए जानकारी दी। मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने पोस्ट शेयर कर बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षा में 30 फीसदी ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे,लॉन्ग आंसर सवाल नहीं होंगे।

ऐसा होगा एमपी बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न

  • 100 कुल अंक
  • 30 अंकों के ऑब्टेक्टिव क्वेश्चन
  • 30 अंकों के लॉन्ग आंसर क्वेश्चन (3-3 अंक के 10 प्रश्न)
  • 40 अंकों के तार्किक प्रश्न (4-4 अंक के 10 प्रश्न)

यह भी पढ़ें-

बोर्ड एग्जाम पर बड़ा फैसला:शिक्षा मंत्री ने कहा- मौजूदा हालात को देखते हुए फरवरी तक नहीं होंगी CBSE की परीक्षाएं

छात्रों को थोड़ी राहत:पोर्टल में गड़बड़ी के चलते एग्जाम फॉर्म नहीं भर पाए 10वीं-12वीं के 3 लाख स्टूडेंट्स को राहत, 31 तक 100 रुपए ही लेट फीस लगेगी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
MPBSE| MP Board changes the pattern of the new session 10th-12th board exam, instead of long answer question, 30 percent objective question will be asked


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pxU7dN
https://ift.tt/38vLg5o

No comments: