US इलेक्शन में नस्लवाद के खिलाफ कैम्पेन चलाया, इसका स्लोगन था- हम सिर्फ वोटर नहीं

बास्केटबॉल प्लेयर लेब्रॉन जेम्स को Time (टाइम) मैगजीन ने एथलीट ऑफ द ईयर चुना है। यूएस में इस साल नस्लभेद की कई घटनाएं सामने आई थीं। इसके खिलाफ लेब्रॉन ने More Than A Vote (हम सिर्फ वोटर नहीं) नाम से एक कैम्पेन चलाया था। इसकी मदद से उन्होंने यूएस के वोटर्स को नस्लभेद के खिलाफ एकजुट होने के लिए प्रेरित किया था। टाइम ने इसी को आधार बनाते हुए लेब्रॉन जेम्स को अपने मैगजीन कवर पर जगह दी।

NBA के एक मैच के दौरान लेब्रॉन जेम्स (दाएं)

NBA में लॉस एंजिलिस लेकर्स के लिए खेलते हैं लेब्रॉन

लेब्रॉन नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) में लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए खेलते हैं। उन्होंने हाल ही में टीम को NBA टाइटल भी जिताया था। इससे पहले उन्हें स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था।

लेब्रॉन ने अमेरिकी वोटर्स को अपने राइट टू वोट का सही इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया।

'हम सिर्फ वोटर नहीं' से नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाई

टाइम ने लेब्रॉन के 'हम सिर्फ वोटर नहीं' कैम्पेन की भी प्रशंसा की। इस नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन के जरिए लेब्रॉन ने नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाई थी। साथ ही वोटर्स को अपने राइट टू वोट पावर का सही इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया था।

स्पोर्ट्स एरेना को पोलिंग प्लेस में बदला था

इस ऑर्गेनाइजेशन ने स्पोर्ट्स एरेना को पोलिंग प्लेस के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए प्रमोट किया था। कोरोनाकाल में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया था। इसके लिए देशभर से 40 हजार इलेक्शन वर्कर्स को भर्ती किया गया था।

यूएस इलेक्शन के दौरान एक प्रैक्टिस सेशन में लेब्रॉन ने Vote or Die! लिखी टी-शर्ट पहनी थी।

साथी एथलीट्स को भी नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाने कहा

टाइम ने लिखा, 'लेब्रॉन ने हर कदम पर More Than A Vote को प्रमोट के लिए खुद सामने आए और अपने साथ एथलीट्स से भी इसे प्रमोट करने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को भी इसे प्रमोट करने को कहा। लेब्रॉन ने प्रैक्टिस के दौरान 'वोट और डाई' (Vote or Die!) टी-शर्ट पहनकर एक बड़ा मैसेज भी दिया। एक खिलाड़ी के तौर पर लोगों को जागरुक करने के लिए ये इस साल का सबसे सक्रिय कदम था।'

टाइम ने माइकल जॉर्डन का उदाहरण दिया

टाइम ने NBA के एक और महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन का उदाहरण देते हुए कहा कि वे हमेशा राजनीति और सामाजिक विषयों पर बोलते थे। लेब्रॉन ने भी अपने कदम से एक नया उदाहरण पेश किया है। वे दुनिया के सबसे महंगे प्लेयर्स में से एक हैं। टाइम ने कहा कि वे इस साल बास्केटबॉल कोर्ट से लेकर बिजनेस वर्ल्ड, हर जगह चर्चाओं में रहे हैं। इन्हीं कारणों से लेब्रॉन को इस उपलब्धि के लिए चुना गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी लेब्रॉन जेम्स ने अमेरिकी में नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाई थी। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IE19O5
https://ift.tt/340mVD2

No comments: