टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा, कमिंस ने रहाणे को 22 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन का खेल जारी है। पैट कमिंस ने टीम इंडिया को दिन का पहला और ओवरऑल तीसरा झटका दिया। उन्होंने कप्तान अजिंक्य रहाणे को 22 रन (70 बॉल) के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी क्रीज पर मौजूद हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

रहाणे ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 135 बॉल पर 32 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले दूसरे दिन रोहित शर्मा (26 रन) और शुभमन गिल (50 रन) आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की थी।

सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन को 'जेन मैक्ग्रा डे' भी कहते हैं
सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन को जेन मैक्ग्रा डे के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाता ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड ग्लेन मैक्ग्रा और उनकी पत्नी जेन से जुड़ा है। जेन का 2008 में ब्रेस्ट कैंसर की वजह से निधन हुआ था। इसके बाद ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए सिडनी में पिंक टेस्ट कराया जाने लगा। यह ग्लेन मैक्ग्रा का होम ग्राउंड है।

तीसरे दिन सब कुछ पिंक ही पिंक
तीसरे दिन स्टंप से लेकर होर्डिंग, कैप और दर्शकों का पहनावा सब कुछ पिंक-पिंक ही नजर आता है। ग्राउंड में आने से पहले ग्लेन मैक्ग्रा ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को पिंक कैप से सम्मानित किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 11वां पिंक टेस्ट है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहला पिंक टेस्ट 2009 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था।

मैच में होने वाला फायदा मैक्ग्रा फाउंडेशन को मिलता है
इस मैच से जो भी फायदा होता है, वह पूरा मैक्ग्रा फाउंडेशन को दान कर दिया जाता है। 2005 में ग्लैन और उनकी पत्नी जेन ने फाउंडेशन की स्थापना की थी, लेकिन इसके 3 साल बाद जेन का निधन हो गया। इस जागरूकता अभियान को सपोर्ट करने के लिए फैंस गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं।

##

दोनों भारतीय ओपनर पवेलियन लौटे
इससे पहले दूसरे दिन भारत के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल पवेलियन लौट गए। गिल ने 101 बॉल पर 50 रन बनाकर करियर के दूसरे टेस्ट में पहली फिफ्टी लगाई। उन्हें पैट कमिंस ने कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, विदेशी जमीन पर पहली बार टेस्ट में ओपनिंग कर रहे रोहित 26 रन ही बना सके। उन्हें जोश हेजलवुड ने अपनी ही बॉल पर कैच लेकर पवेलियन भेजा।

दूसरे दिन 10 विकेट गिरे और 268 रन बने
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 338 रन बनाए थे। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 2 पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया था। टीम ने 172 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। पहली पारी में टीम इंडिया के लिए जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट झटके। एक सफलता मोहम्मद सिराज को मिली।

जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 झटके दिए
जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 बड़े झटके दिए। पहले मार्नस लाबुशेन को 91 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने टेस्ट करियर की 9वीं फिफ्टी लगाई। साथ ही स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप भी की। जडेजा ने मैथ्यू वेड (13) को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद पैट कमिंस और नाथन लियोन को खाता भी नहीं खोलने दिया। कमिंस बोल्ड हुए, जबकि लियोन को LBW किया।

सैनी ने डेब्यू टेस्ट में 2 विकेट झटके
तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने ओपनर विल पुकोव्स्की (62) को LBW किया। इसके बाद मिचेल स्टार्क (24) को शुभमन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई मिडिल ऑर्डर को धराशायी किया। कैमरून ग्रीन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें बुमराह ने LBW किया। इसके बाद कप्तान टिम पेन को एक रन पर क्लीन बोल्ड किया।

डेब्यू मैच में डेब्यूटेंट को आउट करने वाले सैनी 5वें भारतीय
सैनी अपने डेब्यू मैच में विपक्षी टीम के डेब्यूटेंट को आउट करने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन गए। पिछली बार जहीर खान ने 2000 के ढाका टेस्ट में मेहराब हुसैन को आउट किया था। वहीं, सबसे पहले विजय हजारे ने 1946 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लिश क्रिकेटर एलेक बेडसेर को आउट किया था।

स्टीव ने ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर की बराबरी की
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के लीजेंड सर गैरी सोबर्स (26) को पीछे छोड़ दिया है। स्टीव 226 बॉल पर 131 रन बनाकर जडेजा के हाथों रनआउट हुए।

सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एलन बॉर्डर और पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ की बराबरी कर ली। कोहली ने 87, ग्रीम स्मिथ ने 117 और बॉर्डर ने 156वें टेस्ट में 27-27 शतक जड़े। वहीं, स्टीव 76वां टेस्ट खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, वॉर्नर जल्दी पवेलियन लौटे
मेजबान टीम की पहली पारी में खराब शुरुआत हुई। चौथे ओवर में ही मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। डेविड वॉर्नर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया। इसके बाद पुकोव्स्की ने लाबुशेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। इसके बाद लाबुशेन ने स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कप्तान अजिंक्य रहाणे 22 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर बोल्ड हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35ms8Gf
https://ift.tt/35oJW3s

No comments: