रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट खेलेंगे या नहीं, क्या कहते हैं ऑस्ट्रेलिया के नियम

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया मुश्किलों में घिरी दिख रही है। सिडनी में 7 जनवरी से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पहले उप-कप्तान रोहित शर्मा भारत के 5 खिलाड़ी आइसोलेटेड हैं। वहीं, लोकेश राहुल चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके हैं। उनके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी चोट के कारण भारत लौट चुके।

ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप झेल रहे रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और नवदीप सैनी को तीसरे टेस्ट में मौका मिलता है या नहीं। हालांकि, पांचों खिलाड़ी मंगलवार को टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस करते देखे गए और उनका तीसरे टेस्ट में खेलना लगभग तय माना जा रहा है।

रोहित समेत पांचों खिलाड़ियों पर बैन की संभावना कम
टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित समेत 5 खिलाड़ी अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की जांच में दोषी पाए भी जाते हैं, तो उन पर बैन लगने की संभावना कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले महीने (दिसंबर में) ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टी-20 लीग बिग बैश में वहीं के 2 खिलाड़ी कोविड-19 प्रोटोकॉल के उल्लंघन के दोषी पाए गए थे। इनमें से एक ब्रिस्बेन हीट के कप्तान क्रिस लिन और दूसरे इसी टीम के डेन लॉरेंस थे। इन दोनों खिलाड़ियों पर सिर्फ एक बार नहीं बल्कि कई बार प्रोटोकॉल के उल्लंघन का आरोप था। इन्हें कोविड-19 प्रोटोकॉल के सेक्शन 1,3,4 और 9 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। इसके बावजूद इनपर सिर्फ जुर्माना लगाया गया था।

लिन और लॉरेंस ने भी कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था
ब्रिस्बेन हीट पर 50 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर्स (करीब 28.21 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया गया था। इसमें से 20 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर्स (11.28 लाख रुपए) का जुर्माना पूरे सीजन के लिए निलंबित किया गया था। वहीं, लिन और लॉरेंस पर 10-10 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर्स (करीब 5.64 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया गया था। इसमें से 4 हजार डॉलर्स (करीब 2.25 लाख रुपए) पूरे सीजन के लिए निलंबित किया गया था। जुर्माना के अलावा इनको कोई और सजा नहीं मिली थी। दोनों ही जुर्माना स्वीकार करते हुए अपनी ओर से माफी मांगी थी।

लिन और लॉरेंस को CA ने मैच खेलने की इजाजत दी
लिन और लॉरेंस ने दर्शकों के करीब पहुंचकर लोगों के साथ फोटो भी खिंचवाई थी। जबकि रोहित समेत पांचों खिलाड़ियों ने तो बारिश की वजह से आउटडोर सिटिंग की जगह रेस्टोरेंट के अंदर खाना खाया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने लिन और लॉरेंस को दोषी पाए जाने के बाद भी मैच खेलने की इजाजत दी थी। हालांकि मैच के दौरान उन्हें किसी भी खिलाड़ी और मैच अधिकारी के पास जाने की मनाही थी। साथ ही जश्न मनाने पर भी रोक लगी थी। जिस वक्त लिन और लॉरेंस की घटना हुई उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के मामले चरम पर थे।

रोहित समेत पांचों खिलाड़ी किसी के नजदीक नहीं गए
यह तो बात हुई बिग बैश की। इसी तरह का आरोप फिलहाल रोहित, शुभमन समेत 5 खिलाड़ियों पर है। हालांकि BCCI के मुताबिक पांचों खिलाड़ियों ने अकेले में खाना खाया और किसी के नजदीक नहीं गए। बारिश की वजह से इन्हें आउटडोर सिटिंग की जगह रेस्टोरेंट के अंदर खाना पड़ा। BCCI के मुताबिक इन्हें अपने प्रोटोकॉल के बारे में पता था। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और BCCI की जांच में क्या निकलकर सामने आता है। एक-दो दिन में जांच रिपोर्ट सामने आ जाएगी। दोषी पाए जाने पर भी इनपर ज्यादा से ज्यादा जुर्माना लगाया जा सकता है। यानी कि पांचों खिलाड़ी मैच खेल सकते हैं।

रोहित समेत पांचों खिलाड़ी कर रहे प्रैक्टिस
रविवार को भी टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करते देखा गया। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेलबर्न से सिडनी तक दो बसों में भारतीय खिलाड़ी सवार हुए। एक में रोहित समेत 5 आइसोलेटेड खिलाड़ी और दूसरे में बाकी टीम इंडिया के प्लेयर्स सवार थे। हालांकि ट्रेनिंग सेशन के दौरान भारत के सभी खिलाड़ी एक साथ प्रैक्टिस करते देखे गए। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने भी पांचों खिलाड़ियों के तीसरे टेस्ट में खेलने की संभावना जताई है।

बैकअप नहीं होने के कारण दौरा रद्द भी करना पड़ सकता है
तीसरे टेस्ट में 5 आइसोलेटेड खिलाड़ियों में से तीन का खेलना लगभग पक्का है। रोहित, शुभमन और पंत प्लेइंग-11 में शामिल होंगे। रोहित अगर खेलते हैं, तो टीम काफी मजबूत हो जाएगी। यदि पांचों खिलाड़ी अगले टेस्ट नहीं खेलते हैं, तो दौरा रद्द करने की नौबत भी आ सकती है। क्योंकि भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल के साथ दूसरा ओपनर शामिल नहीं है। यदि दौरा रद्द नहीं होता है, तो विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा या हनुमा विहारी ओपनिंग कर सकते हैं। ऐसे में मिडिल ऑर्डर में सिर्फ चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ही रहेंगे। साथ ही टीम को 6 बॉलर्स के साथ मैदान पर उतरना पड़ेगा।

यदि रोहित समेत पांचों खिलाड़ी खेलते हैं, तो मौजूदा स्थिति में भारतीय टीम

बैट्समैन: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शुभमन गिल
ऑलराउंडर: हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन
विकेटकीपर: ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत
बॉलर: जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन, शार्दूल ठाकुर।

यदि रोहित समेत पांचों खिलाड़ी नहीं खेलते हैं, तो मौजूदा स्थिति में भारतीय टीम

बैट्समैन: मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान)
ऑलराउंडर: हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन
विकेटकीपर: ऋद्धिमान साहा
बॉलर: जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन, शार्दूल ठाकुर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मंगलवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी। इस दौरान रोहित, पंत, शुभमन और शॉ भी प्रैक्टिस करते दिखे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Xb7PXH
https://ift.tt/3ofGlfz

No comments: