https://ift.tt/3obBD26

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर्स जारी कर दिए हैं। बोर्ड की तरफ से मॉडल पेपर 10वीं-12वीं दोनों क्लासेस के कुछ विषयों के लिए जारी किए हैं। इनमें नए पेपर पैटर्न के हिसाब से सवालों की संख्या दी है। स्टूडेंट्स इन मॉडल पेपर्स को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड के कारण परीक्षा में हुई देरी

इस साल कोरोना महामारी के कारण राज्य के स्कूल बंद ही रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए यह सुविधा दी जा रही है। वहीं, स्कूल बंद होने के चलते ज्यादातर बोर्ड परीक्षाएं भी इस बार देरी से शुरू हो रही है। इसी क्रम में बिहार इंटर की परीक्षाएं 01 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के बीच आयोजित होगी। जबकि मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की जाएगी।

पेपर पैटर्न में हुए यह बदलाव

कोरोना के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए पेपर पैटर्न में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। अब कैंडिडेट्स के पास क्वैश्चन पेपर्स में 50 प्रतिशत ज्यादा ऑप्शंस की च्वॉइस होगी। यानी अब पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, जिसमें कुल 100 सवाल दिए जाएंगे। इनमें से स्टूडेंट्स को कुल 50 सवाल करने होंगे। हर आंसर एक मार्क का होगा, जिसे ओएमआर शीट में मार्क करना होगा।

दो मार्क्स के होंगे 30 शॉट आंसर क्वेश्चन

शॉट आंसर्स में कुल 30 क्वेश्चन दिए जाएंगे, जिसमें से कैंडिडेट्स को 15 सवाल हल करने होंगे, यानी यहां भी 50 फीसदी की च्वॉइस मिलेगी। यह प्रश्न दो अंको के होंगे। वहीं, लॉन्ग आंसर क्वैश्चंस की बता करें तो इस सेक्शन में कुल 8 सवाल आएंगे।इसमें से स्टूडेंट्स को आधी संख्या में यानी चार सवाल अटेम्प्ट करने होंगे।

यह भी पढ़ें-

हैलो! MP BOARD हेल्पलाइन:सवाल- कोरोना के बीच स्कूल जाएं या नहीं, जवाब- गाइडलाइन का पालन करें; अब तक आए 2 लाख 35 कॉल

UP बोर्ड 2021:10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 14 जनवरी को होगा अंतिम फैसला, 15 जनवरी से शुरू होंगे प्री-बोर्ड एग्जाम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bihar Board Exam 2021| BSEB released Model papers of new pattern for 10th-12th board examination, 10th exam will start from 1st February and 12th will begin from 17th February


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3obBD26
https://ift.tt/3hDMq2X

No comments: