https://ift.tt/3rFFwPj

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख जारी होने के साथ ही स्टूडेंट्स अब डेटशीट का इंतजार रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर CBSE परीक्षा 2021 की एक फर्जी डेटशीट वायरल हो रही है। वायरल डेटशीट की वजह से कई स्टूडेंट्स इससे गुमराह हो रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार के फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन PIB फैक्ट चैक ने इस डेटशीट को पूरी तरह फेक करार दिया है।

PIB फैक्ट चैक ने दी जानकारी

PIB फैक्ट चैक ने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर जानकारी दी कि, 'CBSE 10वीं- 12वीं परीक्षा 2020-2021 के लिए सोशल मीडिया पर वायरल डेटशीट फेक हो रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वह वायरल हो रही फेक डेटशीट को लेकर गुमराह ना हो।

CBSE वेबसाइट पर जारी होगी डेटशीट

इस बीच CBSE ने भी यह साफ किया है कि स्टूडेंट्स को समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी दी जाएगी। सोशल मीडिया समेत किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माने, जब तक कि वह बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो। CBSE बोर्ड परीक्षा की डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

4 मई से 10 जून तक होगी परीक्षा

इससे पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर, गुरुवार को लाइव वेबिनार के जरिए बताया कि CBSE बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून 2021 के बीच आयोजित होंगी। वहीं, प्रैक्टिकल एग्जाम 01 मार्च से होंगे, जबकि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे।

फैक्ट चेक के लिए यहां करें शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फेक, यह जानने के लिए PIB फैक्ट चेक ऑर्गेनाइजेशन से संपर्क कर सकता है। कोई भी व्यक्ति PIB फैक्ट चेक को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

यह भी पढ़ें-

CBSE बोर्ड एग्जाम 2021:4 मई से 10 जून के बीच होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 01 मार्च से शुरू होगा प्रैक्टिकल एग्जाम, 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट

UPSC (NDA/NA)- I, 2021:नेशनल डिफेंस एकेडमी और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, 370 रिक्तियों के लिए 19 जनवरी तक ऑनलाइन करें अप्लाई



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CBSE Board Exams 2021| Fake datesheet of 10th-12th getting viral on social media, board appeals to students not to be misled


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rFFwPj
https://ift.tt/3pyKDyG

No comments: