https://ift.tt/3rWUcK1

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ गुरुवार, 7 जनवरी को JEE एडवांस्ड की तारीख का ऐलान करेंगे। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री देश के विभिन्न IITs में बैचलर्स डिग्री पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी जानकारी देंगे। इस बारे में शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर बताया कि JEE एडवांस्ड की तारीख की घोषणा शाम 6 बजे की जाएगी।

शाम 6 बजे जारी होगी तारीख

इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 4 जनवरी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर लिखा था कि डियर स्टूडेंट्स, मैं 7 जनवरी को शाम 6 बजे IIT में एडमिशन के लिए जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और JEE एडवांस्ड की तारीख की घोषणा करुंगा। इससे पहले भी पहले भी केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर आयोजित लाइव वेबिनार के जरिए कई अहम परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया है।

4 बार होगा JEE मेन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इससे पहले JEE मेन और CBSE की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी। इस बार JEE मेन फरवरी से मई तक 4 सेशन में आयोजित की जाएगी। फरवरी में होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है, जो 16 जनवरी तक चलेगी। वहीं, इस साल CBSE 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित होगी। जबकि, प्रैक्टिकल एग्जाम 01 मार्च से शुरू होंगे। परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी होगा।

CBSE समेत अन्य बोर्ड ने की सिलेबस में 30 फीसदी कटौती

कोरोना के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए CBSE समेत अन्य केंद्रीय और राज्य बोर्ड ने परीक्षाओं के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की है। साथ ही स्कूल और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद होने की वजह से भी कैंडिडेट्स को तैयारी करने परेशानी हो रही है। ऐसे में कैंडिडेट्स सोशल मीडिया के के जरिए IIT दिल्ली के निदेशक के साथ ही शिक्षा मंत्री से एडमिशन के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों में रियायत देने की गुहार कर है। साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा जेईई मेन परीक्षा के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंक के निर्धारित योग्यता मानदंड में दी गई छूट का हवाला देते हुए भी स्टूडेंट्स योग्यता मानदंडों में छूट की गुजारिश कर रहे है।

यह भी पढ़ें-

CBSE बोर्ड एग्जाम 2021:4 मई से 10 जून के बीच होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 01 मार्च से शुरू होगा प्रैक्टिकल एग्जाम, 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट

JEE मेंस 2021:पहली बार इंग्लिश के साथ हिंदी समेत 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, निगेटिव मार्किंग भी हटाई गई



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
JEE Advanced 2021 latest updates| Union Education Minister will announce the date of JEE Advanced 2021 today at 6 pm, will also give information about the eligibility criterion required for admission in IIT.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rWUcK1
https://ift.tt/3s40Xtc

No comments: