jharkhand sukhad yojna online 2022
  1. Jharkhand Fasal Rahat Yojna Online 2022 || झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना

सूखा की आशंका को देखते हुए झारखंड सरकार का बड़ा कदम, फसलों की क्षति होने पर मिलेगा मुआवजा, जानें डिटेल्स

Jharkhand Fasal Rahat Yojna Kya hai :-

झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना (JRFRY) फसल बीमा योजना न होकर फसल क्षति होने पर किसानों को दी जानेवाली एक क्षतिपूर्ति योजना है। यह किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण फसल क्षति के मामले में सुरक्षा प्रदान करने तथा एक निश्चित आर्थिक सहायता प्रदान करने के संकल्प को पूरा करेगा। यह योजना भू:स्वामी तथा भूमिहीन किसान, दोनों को आच्छादित करेगा। किसानों को इस योजना के तहत किसी भी प्रकार के फसल बीमा प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी तथा उन्हें सीधे तौर पर सरकार द्वारा फसल क्षति की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

jharkhand sukhad yojna online 2022

 

सार्वजनिक धन और किसानों के कल्याण दोनों को सुरक्षित रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा Jharkhand Fasal Rahat Yojna Online (JRFRY) के नाम से एक नई योजना की घोषणा की गई है। यह योजना मुख्य रूप से किसी भी प्राकृतिक आपदा और प्राकृतिक दुर्घटनाओं के कारण फसल क्षति की स्थिति में कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना के अंतर्गत कोण कोण से फसल आते है 

झारखंड में मॉनसून की बेरूखी के कारण सूखे का संकट (Drought Alert) मंडरा रहा है. राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Badal Patralekh) और विभाग इस पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं, राज्य में सूखे के हालात को देखते हुए कृषि मंत्री ने बैठक की थी. बैठक के बाद कंटीजेंसी प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है. विभाग के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि सभी जिलों को वैक्लपिक फसल चयन योजना (Crop Selection Scheme) सहित आकस्मिक योजना तैयार करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा राज्य में संभावित फसल नुकसान को देखते हुए फसल राहत योजना समेत किसानों को राहत पहुंचाने के लिए अन्य उपायों की तलाश कर रहा है

Jharkhand Fasal Rahat Yojna में कितनी मुआवजा दी जाएगी ?

सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए झारखंड सरकार ने फसल राहत योजना लागू की है. इसके तहत सरकार किसनों को फसल की क्षति होने पर 30 से 50 प्रतिशत तक मुआवजा देगी |

Jharkhand Fasal Rahat Yojna ऑनलाइन कैसे करे ?

किसान ऑनलाइन निबंधन एवं आवेदन झारखंड फसल राहत योजना के web portal : jrfry.jharkhand.gov.in पर स्वयं कर सकते हैं. इसके अलावा किसान 20 हजार प्रज्ञा केंद्र पर 40 रुपये शुल्क देकर अपना निबंधन करा सकते हैं. योजना का पंजीकरण व आवेदन करने के लिए किसानों को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. इस योजना में राज्य में उत्पादित होनेवाले प्रमुख खरीफ फसल धान और मक्का एवं रबी फसल गेहूं, सरसों, चना और आलू को शामिल किया गया है.

Jharkhand Fasal Rahat Yojna का लाभ कोंन ले सकता है ?

इस योजना के तहत केवल प्राकृतिक आपदा से होने वाली फसल क्षति के मामले में किसानों को सुनिश्चित वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. इसमें सभी रैयत एवं बटाईदार किसानों (जिनको रैयत से सहमति पत्र प्राप्त हो) को शामिल किया गया है.

RRR Hindi HD Movie Download Link by Tamilrockers 720p 548mb

फसल राहत योजना के तहत फसल को हुए नुकसान के आधार पर किसानों की भारपाई की जाएगी. अगर किसान के खेतों में 30-50 फीसदी तक फसलों को नुकसान होता है को उन्हें 15000 रुपए प्रति एकड़ के आधार पर सबसे अधिक रकम दी जाएगी साथ ही 3000 रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा. इसके अलावा यदि किसान के फसल को 60 फीसदी से अधिक का नुकसान हुआ है को उसे 20000 रुपए की उपरी सीमा के साथ 4000 रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा. हालांकि मंत्री ने कहा कि अगर राज्य सूखा घोषित नहीं होगा तो यह योजना लागू नहीं कि जाएगी. तब किसानों आपदा प्रबंधन के नियमों को मुताबिक मुआवजा दिया जाएगा.

झारखण्ड फसल राहत योजना आवेदन फॉर्म Jharkhand Fasal Rahat Yojana Form PDF Download

यदि आप भी झारखंड फसल राहत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इसका फार्म डाउनलोड करने का ऑप्शन देंगे जिससे आप अपने अनुसार से फार्म भरकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन कौन से डाक्यूमेंट्स फार्म के साथ अटैच करना होगा

झारखंड राज्य फसल राहत योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपके पास रैयत या फिर 1 सहमति पत्र होना चाहिए कि आप रैयत हैं यानी कि यदि आपका जमीन आप के दादा परदादा के नाम से है तो फिर ठीक है आपको बस एक वंशावली की आवश्यकता होगी और यदि आप गैर रैयत है तो आपको एक घोषणा पत्र आवेदन के साथ अटैच करना होगा जिसका फॉर्म हम आपको इसी बीच में देने वाले हैं।

Jharkhand rajya fasal Rahat Yojana Form PDF Download

Download घोषणा पत्र  –Click Here   

Download Application Form – Click Here

फॉर्म भरने मे यदि कोई वी परेशानी आती है तो आप हमे टेलीग्राम पर डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं । टेक्निकल और सरकारी योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े।

हमारा टेलीग्राम id हैं Click Here

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.